Tuesday, December 8, 2015

Vyang -- शज़िआ इल्मी से एक काल्पनिक इंटरव्यू

कल मुझे एकाएक ख्याल आया की दिल्ली की मौजूदा हालत पर आम आदमी पार्टी की भूतपूर्व और बीजेपी की अभूतपूर्व नेता शज़िआ इल्मी का इंटरव्यू लेना चाहिए। मैं ये सोच ही रहा था की एक चैनल पर मुझे शज़िआ इल्मी दिखाई दे गयी। लगे हाथ मैंने भी उनसे कुछ सवाल पूछ लिए। पूछे गए सवाल और उनके जवाब इस प्रकार हैं।

सवाल -- दिल्ली में प्रदूषण को ---------

जवाब -- ( मेरा सवाल बीच में काटकर ) दिल्ली की तो बात ही मत करो। यहां तो प्रदूषण से ऐसा लगता है की     जैसे हम गैस चैंबर में रह रहे हैं। लेकिन यहां तो अंधेर नगरी चोपट राजा है। यहां की सरकार को तो कुछ पड़ी नही है।

सवाल -- लेकिन में ये कह रहा था की दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने प्रदूषण कम करने के लिए कारों के लिए ओड -ईवन का फार्मूला लागु करने की बात कहि है।

जवाब -- मैंने कहा न, की यहां तो अंधेर नगरी चोपट राजा वाली बात है। इस तरह आधी गाड़ियां बंद कर देने से लोगों को कितनी तकलीफ होगी क्या उसके बारे में किसी ने सोचा है ?

सवाल -- लेकिन सरकार का कहना है की वो पंद्रह दिन की ट्रायल पर ये फार्मूला लागु कर रही है। अगर इससे लोगों को तकलीफ हुई तो इसे वापिस ले लिया जायेगा।

जवाब -- मैंने कहा न , अंधेर नगरी चोपट राजा वाली बात है। अरे आपको खुद ही नही मालूम की आपका फार्मूला सही है या नही तो लागु क्या खाक करेंगे। कोई फार्मूला लागु करने के बाद उसे वापिस लेना कोई सरकार का काम थोड़ा होता है।

सवाल -- लेकिन कोई फार्मूला लागु करने के बाद अगर ये मालूम पड़ता है की ये सही नही है तो उसे वापिस लेने में क्या हर्ज है ?

जवाब -- हर्ज क्यों नही है। इससे सरकार की कमजोरी दिखाई देती है। हमने FTII में गजेन्द्र चौहान को नियुक्त किया, सारा देश जानता है की ये फैसला गलत था। हम भी जानते हैं। लेकिन क्या हमने इसे वापिस लिया ? इससे सरकार की कमजोरी दिखती है। लेकिन दिल्ली में तो अंधेर नगरी चोपट राजा वाली बात है।

सवाल -- तो क्या आप बताएंगी की दिल्ली की सरकार को क्या करना चाहिए ?

जवाब -- मैं क्यों बताउंगी ? हाँ लेकिन दिल्ली की सरकार को जनता के हित में काम करना चाहिए। आपको मालूम है की बच्चों की क्या हालत है , बूढ़े और बीमार लोगों की क्या हालत है ?

सवाल -- सरकार इसके लिए प्रदूषण इंडेक्स लाने की बात कर रही है। प्रदूषण ज्यादा होने पर चीन की तरह एक-दो दिन स्कूलों की छुट्टी की जा सकती है।

जवाब -- फिर व्ही अंधेर नगरी चोपट राजा  वाली बात। अगर स्कूलों की छुट्टी की जाएगी तो बच्चों को पढ़ाई का क्या होगा ? आपकी योजना ज्यादा जरूरी है या बच्चों की पढ़ाई ज्यादा जरूरी है ? ये जो कारखाने दिन रात धुआं उगलते हैं उनके लिए आपने क्या किया ?

सवाल -- सरकार का कहना है की वो एक हफ्ते के अंदर थर्मल पावर प्लांट बंद करने जा रही है। और बाकि उद्योगों के लिए सख्त नियम लेकर आ रही है।

जवाब -- अगर आप पावर प्लांट बंद कर देंगे तो उसके मजदूरों का क्या होगा ? और दिल्ली के प्रदूषण का बोझ कारखानो पर डालना कहां की समझदारी है। सरकार को दूसरे उपाय सोचने चाहियें।

सवाल -- लेकिन प्रदूषण के मुख्य जिम्मेदार तो वाहन और कारखाने ही हैं।

जवाब -- नही , उसके अलावा जो कारण हैं उनको खोजा जाना चाहिए और दूर किया जाना चाहिए। लेकिन ऐसा नही होगा क्योकि यहां तो अंधेर नगरी चोपट राजा है।

उसके बाद मुझे चैनल वाले ने बाहर निकाल दिया। वरना वो मुझे प्रदूषण से मुक्ति का उपाय बताने ही वाली थी।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.